अरे आतंकवादी पाकिस्तान में जाओ #हवाबदलीसीहै #हरबंस #जनाब #harbans



अरे आतंकवादीभारत में क्या कर रहे होजाओ पाकिस्तान में जाओवही तुम्हारा घर है.” ८० के दशक के बाद इस तरह के ताने कही ना कही गुम हो गये थे लेकिन आजकल कही कही दबी ज़ुबान मैं फिर से सुनने को मिलते है. पता नहीमुझे हर बार क्यों प्रमाण देना पड़ता है मेरी देश भक्ति का और-को क्यों नही खास कर रमेश,सुरेशमहेशइत्यादि इन नाम वाले शख्शो कोक्यों देश प्रेम का प्रमाण नही देना पड़ता क्या इस तरह के नाम होना और हिंदू धर्म से जुड़े होना ही देश भक्त की परिभाषा हैं और बाकी सब गैर हिंदू आतंकवादी है मैं आज किसी वाद विवाद में ना पड़ कर सिर्फ ऑपरेशन ब्लू स्टार की जमीनी हकीकत और उसके बाद जिस बदनामी से सिख गुज़रा हैं उस पर अपनी राय रखूँगा.

१९६२ की इंडिया और चीन के युद्ध मैंभारत को हार का सामना करना पड़ा था लेकिन इससे सबक सिखते हुये भारत ने अपनी रक्षा प्रणाली को युद्ध स्तर पर विकसित कियाइसी का प्रमाण था की १९६५ मैं और १९७१ के युद्ध मैं पाकिस्तान को भारत के हाथों भारी नुकसान उठाना पड़ा था. इसी दम के बलबूते चीन ने कभी भारत की तरफ पलट कर नही देखा. भारत की आजादी के बाद से १९८४ तक भारत मैं लोगो द्वारा चुनी हुई लोकतांत्रिक सरकार थीअगर इमरजेंसी को छोड़ दे तो ऐसी कोई भी घटना नही हुई थी इस अंतराल मैं जो भारत के लोकतंतर को अस्वीकार्य होती.

अब हम हरमंदिर साहिब (गोल्डन टेम्पल) की भौगोलिक स्थती को देखे तो ये अमृतसर शहर के बीचो बीच हैंआम नजर से देखे तो हरमिंदर साहिब (गोल्डन टेम्पल) के पूरे भवन समूह के यहाँ ग़ोर करने वाली बात हैं की हरमिंदर साहिब (गोल्डन टेम्पल) का बहुताय भवन समूह जल के सरोवर (अमृत सरोवर) स्वरूप मैं हैंयानी की बाकी बचे भवन समूह के अन्दर अगर १-१ इंच पे एक इंसान को खड़ा कर दे तभी १०-१२ हजार से ज्यादा लोगो का समावेश नही हो सकता. पंजाब राज्य में सीखो की आबादी बहुताय गावो में हैं और हिन्दुओ की बहुताय शहरों मैं हैंअगर आज जी दृष्टि से पंजाब के चुने हुये मैंबर ऑफ़ पार्लामैंट पे नजर डाले तो १२ मैं से ३ हिन्दू हैं. डॉ. धरम वीर गांधीविनोद खन्ना और विजय संपला.

हरमिंदर साहिब (गोल्डन टेम्पल) पाकिस्तान के बॉर्डर से लगभग २८-३० किलोमीटर की दूरी पे हैंहमारे बॉर्डर पे पहले बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स तानायत रहती हैं और उसके बाद ५ किलोमीटर के अंतराल पे भारतीय सेना. उसी तरह पाकिस्तान की तरफ से  बॉर्डर पे रंगेर्स तानायात रहते हैं और फिर ५ किलोमीटर के अंतराल पे पाकिस्तानी सेना. पंजाब मैं कई जगह आर्मी बेस हैं उसी तरह एयरफोर्स स्टेशन भी हैं.

जब भीब्लू स्टार का जिक्र आता हैं तब ये दलील दी जाती हैं उस दौरान मैं पंजाब भारत से अलग होने की साजिश कर रहा था  और पंजाब की मदद के लिये पाकिस्तान तैयार बैठा थापाकिस्तान की टैंक तैयार खड़े थे. अब मैं ये सवाल पूछता हु क्या ये मुमकिन हैं की मूठी भर हथियार बंद लोग जो की हरमिंदर साहिब (गोल्डन टेम्पल) मैं उस समय मौजूद थे वोह भारतीय सेना के साथ दो हाथ कर सकते थे इस बात की पुष्टि इस बात से हो जाती हैंकी ब्लू स्टार ऑपरेशन रात के कुछ ही घंटों मैं ख़तम हो गया था. क्या भारतीय सरकार पूरी तरह से घेरा बंदी करकेकुछ ही दिनों मैं उन सभी हथियार बंद लोगो को सरेंडर करने पर मजबूर नही कर सकती थी. जिस तरह १९८६ मैं ऑपरेशन ब्लैक थंडर मैं किया गया था. भारत का कोई नागरीक रास्ता भटक सकता हैं लेकिन सरकार की जनता के प्रति जवाबदेही बनती हैं.

लेकिन एक सिख होने के नाते इसके बाद का समय और भी भयानक था१९८८ मैं जब मैं कक्षा ६ मैं था तब भरी क्लास मैं हिंदी की टीचर ने कहा था गोल्डन टेम्पल तो आंतकवादीयो का गड बन गया हैं.” मेरे पास कोई जवाब नही था इसकाउसी दौरान मेरा यानी एक सिख को नया नाम दिया गया था पिंडा”, हम सर पे बालों का जुडा करते है खास कर बच्चो के सर पे जुड़ा कर रुमाल बांध दिया जाता हैंइसे पिंडा” कहा जाने लगा. १९९२ मैं जब १० की क्लास की छुटीयो मैं जब पंजाब आया थाएक बार पुलिस ने मुझे रोक लिया यानी के १४ साल के बच्चे को जिस के अभी दाढ़ी और मूँछ भी नही आयी थी और मेरी मासी ने बच्चा कहकर मुझे उस समय जवाब देही से बचाया था. असल में मेरे मासा फौज मैं सूबेदार थे और उनकी मृत्यु फौज की नौकरी के दौरान हुई थीवोह भी चंद दिनों पहले उनके रिटायरमैंट से. इसलिये पुलिस वालों ने ज्यादा जानकारी नहीं मांगी. फिर १९९४ मैं १२ क्लास के कैमिस्ट्री के टीचर ने भरी क्लास मैं कहा था क्या पगडा पेहन के ट्युशन आ जाते हो.” मैं कही ना कही ये सारे जख़्म भूल चूका था लेकिन आज फिर हरे हो गये.

अंत मैं आपको मेरे देश प्रेम का प्रमाण तो जरूर दूँगामैं अन.सी.सी. मैं फेल हो गया था नही तो मेरा अरमान फौज मैं जाने का ही थामेरे बच्चो को भी यही कहूंगा की उन्हें फौज मैं जाना चाहिये (लेकिन दबाब नही डालूँगा.). मेरे दादा आजाद हिंद फौज मैं थे और मेरी पत्नी के दादा भी. आज भी अगर हमारे घर से कोई फौजी बनता है तो गर्व मेहसूस किया जाता है. २१ परम वीर चक्र वीजैताओ मैं से ४ सिख है और १ मुसलमान है क्या अभी आप को गैर हिन्दू की देश भक्ति का प्रमाण चाहिये ?. जय हिंद.

No comments:

Post a Comment